Milawath ! खाद्य पदार्थों में मिलावट की घरेलू जांच

 

खाद्य पदार्थों में मिलावट की घरेलू जांचआज के समय बाजार में खाद्य पदार्थ शुद्ध मिलेगा. इसकी संभावना बहुत कम है ! क्योंकि इस कालखंड में बेईमानी करके कम समय में अधिकमुनाफालाभ, नफा, फायदा कमाने की बाजार में ज्यो होड मची है ! लेकिन मुनाफाखोर यह कभी नहीं सोचते कि व्यक्ति अपना पेट पालने के लिए  दिन रात  मेहनत करता है ! अगर उसके खाने के सामान भी शुद्ध नही मिलेगा तो उसके साथ धोखा होगा ! आज सब से  ज्यादा मिलावट या मिश्रण, समिश्रण(Adulteration)  खाद्य पदार्थ  में ही  मिलती  है !  तो आज ब्लॉक खाद्य पदार्थों में मिलावट  की घरेलू जांच कैसे की जाती है  इस के बारे मे है !               

घी में मिलावट

एक परखनली (टेस्ट ट्यूब) में आधा चम्मच पिघला हुआ घी ले और घी के बराबर मात्रा में हाइड्रो-क्लोरिक एसिड तथा !

चौथाई चम्मच चीनी (चक्कर) अथवा दो प्रतिशत परफ्यूरल सॉल्यूशन दो-तीन बूंद उसी टेस्ट ट्यूब में डालकर खूब हिलाये अगर पाँच मिनट के बाद एसिड का गुलाबी रंग हो जाए तो घी मे वनस्पति घी की मिलावट है !

पिसी हुई लाल मिर्च में मिलावट 

पिसी हुई लाल मिर्च थोड़ी सी एक टेस्ट ट्यूब में डालें बाद में थोड़ा पानी डालें, और उसे हिलाएं तो लकड़ी का बुरादा पानी में तैरने लगेगा ! साथ ही अगर पानी गहरा लाल रंग का हो जाए तो मिर्च में रंग मिला हुआ है यह टेस्ट मिर्च में बुरादा तथा रंग की मिलावट जानने के लिए है !

लाल मिर्च एक टेस्ट ट्यूब में डालें फिर उसी ट्यूब में क्लोरोफार्म डालें और उसे हिलाये कुछ ही देर में अगर मिर्च में नमक मिट्टी इत्यादि की मिलावट है ! तो क्लोरोफार्म के नीचे हिस्से में बैठ जाएगा अन्यथा वह साफ रहेगा !

हल्दी में मिश्रण में मिलावट 

हल्दी के विलियन में पाँच बुन्द हाइड्रोक्लोरिक अम्ल की डालें अगर विलियन गहरा लाल रंग का हो जाए तो हल्दी में रंग की मिलावट है !

पिसी हुई हल्दी एक टेस्ट ट्यूब में डालें फिर उसी ट्यूब में क्लोरोफार्म डालें और उसे हिलाये कुछ ही देर में अगर हल्दी में पीली मिट्टी इत्यादि की मिलावट है ! तो क्लोरोफार्म के नीचे हिस्से में बैठ जाएगा अन्यथा वह साफ रहेगा !

हल्दी में स्ट्रर्च ( starch ) की मिलावट जानने के लिए टेस्ट ट्यूब में थोड़ी सी हल्दी डालकर कुछ बूंदे क्लोरोफार्म की डालने से यदि उसका रंग नीला हो जाए तो उस में स्टार्च की मिलावट है !

धनिये  में मिलावट 

थोड़ा सा पिचा हुआ  धनिया एक टेस्ट ट्यूब में डालें और उसमें कुछ पानी डालकर हिलाएं इससे आयोडीन के घोल विलियन की कुछ बूंदे डाल दे अगर धनिया के पानी का रंग काला नीला हो जाए तो मिलावट है !

Best hindi Blog

सूचना का अधिकार (RTI)
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम सरल परिचय
आयुर्वेद दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा प्रणाली है
तुलसी के बारे में जानकारी और फायदे औषधीय पौधे के
डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस मॉडल, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

काली मिर्च मिलावट

काली मिर्च देखने में गोल होगी तथा चकने में चटपटापन मालूम होगा जबकि पपीते का बीज अंडे के आकार का होगा !तथा हल्के भूरे रंग का होता है और चकने में चटपटापन नहीं होगा !

एक टेस्ट ट्यूब में पानी डालें फिर कुछ साबुत काली मिर्च डालें अगर पपीते के बीज होंगे तो पानी के ऊपर तैरने लगेंगे तथा शुद्ध काली मिर्च पानी में डूब जाएगी !

दूध में मिलावट  

दूध में मिले हुए पानी के लिए लेक्टोमीटर का प्रयोग किया जाता है ! शुद्ध दूध की स्पेसिफिक ग्रेविटी 1030 से 1040 तक होती है ! पर जिस दूध में पाउडर मिलाया जाता है उसका पता लेक्टोमीटर से नहीं लगाया जा सकता है ! इसके लिए कुछ दूध हाथ में डालकर देखे तो शुद्ध दूध चिपचिपा लगेगा और मिलावटी दूध देर तक रखने पर नीचे का दूध गाढ़ा पाया जाएगा इसके अलावा कुछ दूध किसी बर्तन में लें और उसमें कुछ बूंदे आयोडीन की डालें अगर दूध निला हो जाए तो दूध में स्टार्च मिला हुआ है !

चाय में मिश्रण 

चाय की पत्तियां एक सफेद कागज पर सुने का घोल डालकर डाली जाए और हरा पीला रंग उबर आए तो चाय शुद्ध है! अगर अन्य रंग उतरे तो चाय मिलावटी है !

हींग में मिलावट

पानी में घुलने दे घुलने के बाद गढ़ा दूधिया रंग हो जाए तो उचित है अन्यथा मिलाती है ! इनको जलाया जाए तो चमकीली लौ के साथ जलती है 1

कॉफी पाउडर में  

शुद्ध कॉपी पानी में शीघ्रता से गुल जाएगी अगर तले में कुछ पाउडर आ जाए तो काफी मिलावटी !

केसर में मिलावट 

शुद्ध केसर पानी में शीघ्र घुल जाती है नकली केसर नहीं घुलती है असली केसर आसानी से नहीं टूटती है ! जबकि नकली केसर आसानी से टूट जाती है !

तेल में मिलावट

एक टेस्ट ट्यूब में कुछ तेल ले और उसमें उतनी ही मात्रा में नाइट्रिक एसिड डाल दे अगर एसिड की सतह में लाल रंग आ जाए तो तेल मिलावटी है !

चांदी के बर्क में 

शुद्ध चांदी के बर्क को जलाने पर सारा जल जाएगा मिलावटी बर्क नहीं जलेगा !

बेचन में मिलावट 

बेसन का घोल एक टेस्ट ट्यूब में लीजिए उस घोल में दस बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड की डालें और यदि गर्म करने पर इस टेस्ट ट्यूब में गुलाबी रंग आ जाए तो बेसन मिलावटी है !

लोंग वे इलायची में 

अक्सर लॉन्ग व इलायची का तेल निकालकर बाद में उन्हीं को असली लॉन्ग में इलायची में मिला दिया जाता है ! जिन लॉन्ग का तेल निकाल लिया जाता है ! वह मुड़ी हुई वह जल्दी टूटने वाली होगी जिन इलायची का तेल निकाल  लिया जाता है ! वह चिकुड़ी हुई होगी तथा उन्हें हाथ पर रगड़ने से सफेद पाउडर हाथ में चिपके गा !

नमक में मिलावट

शुद्ध नमक पानी में घुल जाएगा अशुद्ध नमक नहीं घुलेगा नमक में आयोडीन मिला होना अनिवार्य है !  ईनके परीक्षण के लिए नमक में स्टार्च सोल्युशन मिलाने पर यदि बैंगनी रंग आए तो नमक में आयोडीन है ! अन्यथा नमक में आयोडीन नहीं है !

सिंथेटिक दूध का परीक्षण 

यदि दूध में सिंथेटिक दूध मिला हुआ है ! तो दूध में फिलोफ्थलिन सोल्युशन मिलाने पर गुलाबी रंग आवे तो दूध में सिंथेटिक दूध की मिलावट है !

खाद्य अपमिश्रण जाँच के आसान परीक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *