What is Direct Selling Business Model in India । Network Marketing in Hindi

network marketing।। डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस मॉडल, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ।।

Network Marketing  इंडस्ट्री को विभिन्न एजेंसियों और विभिन्न लोक, डायरेक्ट सेलिंग, व्यक्तिगत फ्रेंचाइजिंग, और कंज्यूमर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम भी कहते हैं !

The Network Marketing industry is also called various agencies and various public, direct selling, personal franchising, and consumer distribution systems.

इस प्रणाली में उत्पादों या सेवाओं का डिस्ट्रीब्यूशन उपभोक्ताओं के नेटवर्क के जरिए होता है, इसमें जब उपभोक्ता उत्पाद का इस्तेमाल कर संतुष्ट हो जाता है ! तो वह अन्य लोगों को भी इसे प्रयोग करने की सलाह देता है !

पारंपरिक व्यापार में कंपनियां अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए विज्ञापन जैसे अन्य कार्यों पर काफी धन खर्च करती है ! और लाभ को अपने डिस्ट्रीब्यूटर और खुदरा विक्रेताओं में बांट देती है !

“Direct Selling”  या  Network Marketing  कंपनियां आपने ग्राहक के नेटवर्क के माध्यम से प्रोडक्ट को बेचने से जो लाभ प्राप्त करती है ! वह अपने ग्राहकों में हीं बांट देती है ! ईस प्रकार से बिचौलियों और माउथ पब्लिक सिटी से विज्ञापनों का खर्च भी बच जाता है  !

इस बिजनेस का सबसे बड़ा गुण है ! कि आप अपने साथी सह कर्मियों की मदद किए बिना इस बिजनेस को बड़ा नहीं बना सकते, इस  में आपका सिर्फ एक काम है लोगों के सपनों को पूरा करने में मदद करना !


  मदर टेरेसा:–   मैं वह सब कुछ कर सकती हूं जो आप नहीं कर सकते,

आप वह सब कुछ कर सकते हैं, जो मैं नहीं कर सकती,

हम दोनों मिलकर महान चीजें कर सकते हैं ।।


History of network marketing (direct selling)  नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल का इतिहास 

अमेरिका के रहने वाले “कार्ल ” नाम के व्यक्ति ने कैलिफ़ोर्निया विटामिन नाम की एक कंपनी की स्थापना, 1939 मे की थी ! 6 साल बाद उन्होंने nutrilite नाम का एक ब्रांड बनाया था ! उस समय अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए multi level marketing  रणनीति का आविष्कार किया था ! तब से इस व्यापार ने तेजी पकड़ी और पूरे संसार में फैलता गया !

FICCI ने 2017 को ease of doing business in India  नाम से एक रिपोर्ट निकाली उसमे बताया, की विश्व में डायरेक्ट सेलिंग कारोबार से 2016 मे 18356 करोड अमेरिकी डॉलर का कारोबार किया है ! और लगभग 10.7 करोड़ लोग इस कारोबार से जुड़े हुये है! विश्व में सबसे ज्यादा नेटवर्क मार्केटिंग का कारोबार अमेरिका, चीन, जापान, कोरिया, ब्राजील, जर्मनी, मेक्सिको, फ्रांस, मलेशिया, और यूके मे होता है !


तारों में अकेला चांद जगमगाता है,

मुश्किलों में अकेला इंसान डगमगाता है,

कांटों से मत घबराना ए दोस्त ,

कांटों में ही गुलाब मुस्कुराता है।।


Network Marketing in India |  भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की सफलता 

ficci kpmg riportभारत में डायरेक्ट सेलिंग का कारोबार लगभग 1990 से शुरू हुआ था ! यह व्यापार भारत में प्रमुख देशों की तरह नहीं बढ़ पाया, इसका प्रमुख कारण यह था ! कि साथ ही कई अवैध पिरामिड स्कीम की वजह से इस कारोबार को आगे बढ़ने से रोके रखा था ! साथ ही इस व्यापार का नाम भी खराब हुआ !

कुछ सरकारों की उदासीनता के कारण भी इस कारोबार को रोके रखा, आखिरकार भारत देश में 2016 को इस व्यापार को मान्यता दी गई ! और डायरेक्ट सेलिंग व्यापार के लिए एक गाइडलाइंस जारी की गई ! तब से इस व्यापार को काफी फायदा हुआ था ! इस इंडस्ट्री को मान्यता दिलाने के लिए FICCI ,वह IDSA  काफी मदद की 

( IDSA) इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन की सालाना रिपोर्ट – 

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का कारोब वित्तीय वर्ष 2018 – 19 में 13080 करोड़ रुपए रहा हैजबकि वित्तीय वर्ष 2015 – 16 में यह आंकड़ा 8308 करोड़ दर्ज किया गया था! इस रिपोर्ट के अनुसार डायरेक्ट सेलिंग कारोबार से 57 लाख न्यु लोग जुड़े हैं! जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 5.4 प्रतिशत अलग है! डायरेक्ट सेलिंग के कारोबार में महिलाओं की संख्या अधिक है! महिला सशक्तिकरण के हिसाब से देखा जाए तो यह उनके लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म है! एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 200 महिलाएं डायरेक्ट सेलिंग कारोबार से जुड़ रही है!वित्तीय वर्ष 2018 – 19 में डायरेक्ट सेलिंग से 2500 करोड़ रूपए कर के रूप में सरकार को दिया हैं !

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य  –

अर्थशास्त्री और बुद्धिजीवियों का कहना है! की 21वी सदी (DSM) डायरेक्ट सेलिंग मार्केटिंग या (MLM) मल्टी लेवल मार्केटिंग का है! जो अवसर को पहचान गया वह आने वाले समय का अमीर आदमी होगा!

अब यह कारोबार भारत में तेज गति से बढ़ रहा है, FICCI वह KPMG के रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक भारत में यह करीब 64500 करोड़ तक बढ़ने की संभावना है !


लक्ष्य न ओझल होने पाए कदम मिलाकर चल,

मंजिल तेरे पग चूमेगी आज नहीं तो कल।।


Which people do network marketing business and why  नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कौन से लोग करते हैं और क्यों

join mlm businessनेटवर्क मार्केटिंग  वे लोग करते हैं जिनके सपने बड़े होते हैं! आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन को आरामदायक तरीके से जीना चाहता है! पर इसके लिए हमें असीमित आमदनी की आवश्यकता होती है! यह तभी संभव है। इसके लिए अपना खुद का बिजनेस हो!

लेकिन आज के समय खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत बड़े निवेश और सेटअप की जरूरत होती है! इसके साथ एक पहलू यह भी है, कि हमारा बिज़नेस चलेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है !

नौकरी में आपको एक सीमित आमदनी होती है! जिससे आपकी बुनियादी जरूरतें ही पूरी हो सकती हैं !

परंतु नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मैं आप जितना चाहे उतना कमा सकते हैं! आप कभी भी नौकरी करके अपने सपने पूरे नही कर सकते  परंतु इस व्यापार में आप असीमित आमदनी कमा सकते है! और अपने सपने पूरे कर सकते हैं!

भारत में दो चीजें बहुत तेजी से फैल रही हैं! बीमारी और बेरोजगारी, अगर आप इनसे बचना चाहते हैं. तो आपके लिए डायरेक्ट सेलिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है!

आपके के सपने –
  •  आलीशान लग्जरी कार खरीदना
  • अपने पसंद की लाइफ स्टाइल जीना
  • अपने शौक को पूरा कर पाने की इच्छा रखना
  • वित्तीय आजादी और अमीर बनना
  • अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल करना
  • रिटायरमेंट के बाद में आमदनी आती रहे

सफलता के गुण

  • जो व्यक्ति सीखने को तैयार हो और इस बिजनेस की जरूरत के अनुसार खुद को बदलने को तैयार है !
  • जो व्यक्ति कुछ महीनों से लेकर कुछ साल तक बिजनेस के सिस्टम के अनुसार कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार है !
  • ऐसी सोच रखने वाले निश्चित ही Network Marketing  में अपने सपनों को पूरा करने से कोई नहीं रोक सकते हैं !
  • आज का समय नेटवर्क मार्केटिंग जैसे बिज़नस का समय हैं! लाखों लोगों बिजनेस में आना चाहते हैं! सही व्यक्ति के साथ शुरुआत करना चाहते हैं! बहुत सारे लोग इस बिजनेस को अपने कैरियर के रूप में भी कर रहे हैं!
  • बहुत सारे लोग यह सोचते हैं. की शुरुआत में इसकी शुरुआत करने से ही फायदा होता है! जबकि यह सच नहीं है कोई भी व्यक्ति आज से 5 साल पहले जुड़ा है! तो उसने भी आपकी तरह एक ही काम की शुरुआत की थी!

बुझी समा भी जल सकती हैं,

तूफा से कश्ती भी निकल सकती है।।

हो के मायूस  यूं ना अपने इरादे बदल,

तेरी किस्मत कभी भी बदल सकती है।।


Benefits of Network Marketing Business in Hindi. (Benefits of direct selling)

 नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के लाभ। (  डायरेक्ट सेलिंग के फायदे )

Network Marketing  बिजनेस में बहुत सारे कारणों से आते हैं!आपका शायद जो भी मुख्य कारण है! अगर आप एक बार इस  बिजनेस की गहराई को समझकर  सफलता पूर्वक  सिस्टम को फॉलो करते हुए, ईमानदारी, मेहनत और लगन के साथ बिजनेस करते हैं. तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी !

इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम जॉब और अतिरिक्त आय के रूप में  इसकी शुरुआत कर सकते हैं!अपने मौजूदा प्रोफेशन या नौकरी को छोड़ने की भी जरूरत नहीं !

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई निवेश नहीं करना पड़ता है स्टॉप, ऑफिस, मशीन, इंडस्ट्री किसी की भी जरूरत नहीं होती है!

बिजनेस को एक उपभोक्ता बनकर शुरू कर सकते हैं! उक्त कंपनी से कुछ प्रोडक्ट या कुछ सेवाओं को खरीद कर शुरुआत की जा सकती हैं. जो हम सामान्यता कई ओर से खरीदते हैं !

network marketing

परंपरागत बिजनेस वाली कोई परेशानी नहीं जैसे कि कर्मचारियों की वेतन, बिजली का बिल, जगह का किराया उदार पेमेंट, पैसे फसना एक बड़ी पूंजी का निवेश इस कारण! से यह बिजनेस सबसे बेस्ट है! क्योंकि सबसे बड़ा सवाल यह है, की कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले बहुत बड़ी पूंजी का होना आवश्यक है! और पूंजी निवेश करने के बाद भी कोई गारंटी नहीं है की हमारा बिज़नेस चलेगा !

इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आपकी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं. सुबह शाम रात दोपहर !

सबके के लिए समान अवसर यहां कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता है. चाहे वह किसी भी आयु शिक्षा लिंग स्थान वित्तीय पृष्ठभूमि या धर्म से संबंध रखता हो !

इसमें आप स्वयं मालिक है. ना की आपको किसी के निर्देशों का पालन करना पड़ता है! और नाही आप किसी के गुलाम है!

आपको पता है भारत में 2 % ही GOV॰ जॉब क्रिएट होते हैं! और किसी भी सरकार के लिए सबको गवर्नमेंट जॉब देना भी असंभव है! सो प्लीज सरकार को कोसना बंद करो और अपने लिए खुद रास्ता निकालो और सरकारी नौकरी के पीछे अपना समय बर्बाद करना !

“रिच डैड पुअर डैड” –

किताब के लेखक रॉबर्ट कियोसकी कहते हैं! कि यह सबसे बड़ा कारण है कि गरीब और ज्यादा गरीब हो रहा है, और अमीर और अमीर बन रहा है! क्योंकि ज्यादातर लोग बिजनेस के अवसर को पहचान नहीं पाते सभी स्कूल कॉलेज में यह सिखाया जाता है! कि आप नौकरी करके, पैसे के लिए काम करो जबकि यह सिखाया जाना चाहिए कि, पैसे आपके लिए काम करें बिजनेस का प्रॉफिट नौकरी की सैलरी से बेहतर है! क्योंकि आप सैलरी से सिर्फ जिंदगी काट सकते हैं लेकिन बिजनेस आप को अमीर बना सकता है! वरना जो कल कहते थे कंप्यूटर को देश में मत आने दो, इससे लोग बेरोजगारी हो जाएंगे! उस समय जिसने कंप्यूटर का सपोर्ट किया और इसका बिजनेस भी किया आज वह सब अरबपति है! और जिसने विरोध किया उनके बच्चे आज उन्हीं कंपनियों मे नौकरी कर रहे हैं!


जिन्हें अपने काम पर भरोसा होता है वह नौकरी करते हैं।।

और जिन्हें अपने आप पर भरोसा होता है वह बिजनेस करते हैं।


 

 

One thought on “What is Direct Selling Business Model in India । Network Marketing in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *